इटैलियन सिनेमा को बदलने वाले निर्देशक बर्नार्डो बर्टोलूसी का 77 साल की उम्र में निधन

लास्ट टेंगो इन पेरिस जैसी फिल्में बनाने वाले इटेलियन डायरेक्टर, बर्नार्डो बर्टोलूसी का 77 साल की उम्र में निधन हो गया. वे कैंसर जैसी बीमारी की चपेट में थे. करीब एक दशक से वे व्हीलचेयर पर जीवन बिता रहे थे.

बर्नार्डो को इटालियन सिनेमा में 60 के दशक में एक बड़ा बदलाव लाने के लिए जाना जाता है. साल 1987 में उन्होंने लास्ट एम्परर नाम की एक फिल्म बनाई थी. फिल्म विश्वभर में खूब पॉपुलर हुई. फिल्म को 9 ऑस्कर अवॉर्ड मिले. बर्नार्डो को भी फिल्म के लिए ऑस्कर अवॉर्ड से  नवाजा गया.

बर्नार्डो का जन्म 1941 में परमा में हुआ था. उनके पिता एक कवि और अध्यापक थे. उनकी फिल्मों में पॉलिटिकल टच होता था और वो अपनी फिल्मों के जरिए कम्युनिजम का मुद्दा उठाते थे.

बर्नार्डो को सदी के दो बड़े महानायकों के साथ काम करने का मौका मिला. साल 1972 में लास्ट टैंगो इन पैरिस में मार्लन ब्रैंडो के साथ काम किया. इसके अलावा साल 1976 में आई उनकी फिल्म 1900 में रॉबर्ट डी नीरो नजर आए.

वैवाहिक जीवन की बात करें तो उन्होंने फिल्म मेकर क्लेर पीपलोई से साल 1978 में शादी की. इस शादी से उन्हें कोई बच्चा नहीं हुआ. बर्नार्डो ने अपनी फिल्मों में बोल्डनेस को भी दिखाया और राजनीति भी दिखाई. समाज में फैले विभिन्न मुद्दों को बेबाकी से दिखाने के लिए उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा.

बिहार के दरभंगा से बीजेपी के निष्कासित सांसद कीर्ति आजाद ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अयोध्या में भगवान राम की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के निर्माण पर सवाल खड़े कर दिए हैं. आजाद ने कहा है कि माता सीता के बिना भगवान राम की अयोध्या में मूर्ति की स्थापना करना न केवल मां सीता, बल्कि पूरे मिथिला और नारी शक्ति का अपमान है.

गौरतलब है कि शनिवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर बैठक ली. बैठक में अयोध्या में बनने वाली भगवान श्री रामचंद्र की भव्य मूर्ति के संबंध में चर्चा की गई. इस दौरान बाकायदा मूर्ति का मॉडल पेश किया गया. इस मूर्ति की ऊंचाई 151 मीटर है, जबकि उसके ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र और 50 मीटर का आधार (बेस) होगा. यानी मूर्ति की कुल ऊंचाई 221 मीटर होगी. मूर्ति के पेडेस्टल (बेस) के अंदर ही भव्य म्यूजियम भी होगा, जिसमें अयोध्या का इतिहास, राम जन्मभूमि का इतिहास, भगवान विष्णु के सभी अवतारों की जानकारी भी होगी. यह दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति होगी.

सीएम योगी ने राम मूर्ती के साथ पार्क का पूरा मॉडल देखा. प्रस्तावित मॉडल के तहत अयोध्या में राम मूर्ति के साथ विश्राम घर, रामलीला मैदान, राम कुटिया भी बनाया जाएगा. इसके अलावा बैठक में गुरुकुल सरयू रिवर फ्रंट डेवलपमेंट, सरयू रिवर फ्रंट लुक आउट और सरयू नदी घाट के संबंध में भी चर्चा हुई. इस मूर्ति पर लगभग 800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा, वहीं इसके आसपास के क्षेत्र को विकसित करने पर पूरे प्रोजेक्ट पर तकरीबन 3000 करोड़ रुपये आएगा.

Comments

Popular posts from this blog

特朗普的科技梦:AI也要“美国第一”

كيف تتغلب على مشكلة تأجيل الأعمال حتى اللحظات الأخيرة؟

Российский боксер Максим Дадашев скончался от травм после боя